सीहोर के कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव 7 मार्च से, पढ़ें जाम न लगे इसके लिए पुलिस ने क्या प्लान बनाया

भोपाल। जिले के प्रसिद्ध कुबेरेश्वर धाम में फिर रुद्राक्ष महोत्सव का आयोजन किया जाना है। यह महोत्सव 7 मार्च से प्रारंभ होगा। महोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण भोपाल- इंदौर हाईवे पर जाम न लगे, इसकी तैयारी पुलिस ने कर ली है।

पिछले साल हाईवे पर कई किमी तक लगा था जाम

पिछले बार के आयोजनों में उमड़ी भीड़ के कारण भोपाल-इंदौर हाईवे पर दोनों ओर लंबा जाम लग गया था, जिसमें हजारों वाहन फंस गए थे। बड़ी तादाद में आए श्रद्धालु कुबेरेश्वरधाम तक नहीं पहुंच पाए थे और वे वापस लौट गए थे। लेकिन इस बार आयोजन के पहले ही पुलिस व प्रशासन ने रूट प्लान तैयार कर लिया है। 7 मार्च के पहले फसलें कट जाएंगी और वाहनों की पाकिंग के लिए पुलिस प्रशासन को खेतों में जगह मिल जाएगी।

यह होगा ट्रैफिक का रूट प्लान

प्रशासन द्वारा तैयार किए गए रूट प्लान के तहत सीहोर के क्रिसेंट चौराहा से इछावर रोड के भाऊखेड़ी से अमलाहा के लिए सभी यात्री वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। यह रूट लगभग 9 किमी लंबा होगा। इसके अलावा भारी वाहनों को भोपाल से देवास के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

तीन सौ एकड़ में होगी पार्किंग व्यवस्था

इस साल वाहनों की पार्किंग व्यवस्था दोगुने क्षेत्र में की गई है। पिछले साल 150 एकड़ वाहनों की पार्किंग व्यवस्था, लेकिन बार दोगुने यानी 300 एकड़ में यात्री वाहनों की पार्किंग कराई जाएगी। कुबेरेश्वर धाम के आसपास के खेतों में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की जा रही है। भोपाल की ओर से आने वाले वाहनों को क्रिसेंट चौराहे पर रोका जाएगा। यहां से इन वाहनों को इछावर रोड स्थित भाऊखेड़ी, धामंदा के रास्ते अमलाहा तक निकाला जाएगा। प्रतिबंधित समय में अगर कोई भारी वाहन देवास की ओर से भोपाल आता है तो उसे डोडी चौकी के पास स्थित डाबर मैदान में खड़ा कराया जाएगा। इसी समय में इंदौर की जोर जाने वाले वाहनों को तूमड़ा जोड़ से दोराहा और यहां से श्यामपुर मार्ग से देवास के लिए डायवर्ट किया जाएगा।

इंदौर से आने वालों वाहनों को अमलाहा पर रोकेंगे

इंदौर, देवास से भोपाल की ओर जाने वाले वाहनों को अमलाहा के पास रोका जाएगा। यहां से धामंदा और फिर इछावर रोड से क्रिसेंट चौराहा से इन वाहनों को निकाला जाएगा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यह यातायात व्यवस्था 7 मार्च से शुरू की जाएगी। अगर भीड़ बढ़ती है तो प्लान को बदला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *