सारनी: सड़क पर दौड़ रही थी जलती कार, मची अफरा-तफरी, जानिये कैसे लगी आग

सारनी। बैतूल जिले के सारनी में स्टेट बैंक के सामने सड़क पर दौड़ रही जलती कार को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया है। व्यापारियों और नगरपालिका की फायर ब्रिगेड की तत्परता से कार में लगी आग पर काबू पाया। हालांकि हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ। लोगों का कहना है कि कार में आग एलपीजी गैस भरते समय लगी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह हादसा यहां की शोभापुर कॉलोनी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सामने हुआ। जलती कार को सड़क पर दौड़ते हुए देखकर आसपास के दुकान संचालक और लोगों में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि हाजी हुसैन की खान साइकिल स्टोर में एलपीजी गैस सिलेंडर से कार में गैस भरी जा रही थी। इसी दौरान अचानक कार में आग लग गई। व्यापारी शंकर मोहबे, रमेश हारोड़े का आरोप है कि साइकिल स्टोर में पेट्रोल बेचने के अलावा एलपीजी गैस भी रिफिलिंग की जाती है। गैस रिफलिंग करने की वजह से ही आगजनी की घटना हुई है। व्यापारियों का कहना है कि भरे बाजार में वर्षों से कार में गैस भरने का अवैध काम चल रहा था। कई बार व्यापारियों के मना करने पर भी दुकान संचालक द्वारा बात नहीं मानी जाती थी। इससे लोगों में आक्रोश है।

दो दमकल ने एक घंटे में आग पर काबू पाया

आगजनी की सूचना मिलते ही मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल और दमकल कर्मी पहुंचे और आग पर काबू पाने में जुट गए। करीब एक घंटे बाद भी जब आग पर काबू नहीं पाया जा सका तो नगरपालिका की दूसरी दमकल घटना स्थल पर पहुंची और आग पर नियंत्रण पाया। साप्ताहिक बाजार के दिन शोभापुर कालोनी में स्टेट बैंक के सामने आग लगने की खबर मिलते ही सैकड़ों की संख्या में व्यापारी और आमजनता पहुंचकर जानकारी लेते रहे। इधर चौकी प्रभारी दिलीप यादव और पुलिस बल ने घटना स्थल से भीड़ को दूर किया।

नाले में फेंका जला हुआ गैस सिलेंडर

कार और साइकिल स्टोर में आग की घटना के बाद दुकान संचालक ने आनन- फानन में एलपीजी गैस सिलेंडर, जिससे कार में गैस भरी जा रही थी। उक्त सिलेंडर को नाले में फेंक दिया। इसके बाद कार से सीएनजी टंकी निकालकर भी नाले में फेंक दी। इसलिए कार में गैस भरने वाली बात की पुष्टि की जा सकती है। हालांकि, दुकान संचालक हाजी हुसैन का कहना है कि कार में गैस भरने से यह हादसा नहीं हुआ। जबकि लोगों का कहना है गैस भरते समय कार में आग लगी और जलती कार चलकर बीच सडक़ पर आ पहुंची।

साइकिल स्टोर में बेचते थे पेट्रोल

आसपास के व्यापारियों का आरोप है कि खान साइकिल स्टोर में पेट्रोल भी बेचा जाता था, जिसके चलते यहां पहले से ही इस तरह के हादसे का अनुमान था। बताया जा रहा है कि गैस रिफिलिंग करने का काम भी यहां काफी दिनों से चल रहा था। लोगों का कहना है साइकिल स्टोर वाले ने धीरे धीरे सडक़ किनारे काफी जगह पर कब्जा कर उसे कबाड़े में तब्दील कर दी है। जिससे आम जनता और व्यापारियों को परेशान होना पड़ता है।

बड़ा हादसा टला

व्यापारियों और दमकल कर्मियों की तत्परता व सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। कोई जनहानि नहीं हुई। हालाकि धनहानि जरूर हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया आज इतनी भीषण थी कि कुछ ही देर में साइकिल स्टोर से आग बढ़ती हुई आसपास की दुकानों तक जा पहुंची। आग की लपटों की जद में पास खड़ी एक स्कॉर्पियो भी आ गई। बताया जा रहा है कि साइकिल स्टोर में काफी मात्रा में टायर रखे थे जिसके चलते आग भीषण रूप धारण कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *