सवाल था- रस के कितने प्रकार होते हैं?, बोर्ड स्टूडेंट ने लिखा- गन्ने का रस, आम का रस…

एमपी बोर्ड (MP Board) एग्जाम के बाद छात्रों की कॉपी चेक होना शुरू हो गई है। टीचर्स को कॉपी में तरह-तरह के जवाब मिल रहे हैं। पर्चियां भी मिल रही हैं, जिनमें पास करने की गुहार लगाई गई है। एक कॉपी में लिखा- मास्टर जी आपको भगवान की कसम पास कर देना। हिंदी के पेपर में पूछा गया रस कितने प्रकार के होते हैं, तो एक छात्र ने उत्तर दिया- गन्ने का रस, आम का रस, संतरे का रस।

टीचर्स को कॉपियों में कई अजीब-गरीब उत्तर देखने को मिल रहे हैं। कई स्टूडेंट्स ने उत्तर पुस्तिका में बीमारी का बहाना लिखा और अच्छे नंबर देने की गुहार लगाई। टीचर्स ने बताया, कई छात्रों ने संस्कृत की परीक्षा में हिंदी से निबंध लिख दिया। संस्कृत भाषा के महत्व से जुड़ा निबंध नहीं पूछा गया, लेकिन कई बच्चों ने कामधेनु, दीपावली और अन्य निबंध में संस्कृत भाषा का महत्व लिख दिया। कई छात्रों ने अंग्रेजी की कॉपियों में जवाब मिक्स भाषा व हिंग्लिश में लिख हैं।

लोकल भाषा में लिख दिए जवाब
हिंदी के टीचर ने बताया कि कई छात्रों ने मालवी, निमाड़ी और आम बोलचाल की भाषा में जवाब लिखे हैं। लड़के की जगह छोरा तो घर जा रहा को घर जारिया लिखा है। पेपर के सेट को लेकर भी कन्फ्यूजन देखने को मिला है। किसी को ए सेट का पेपर मिला था, उसने हल भी वही किया, लेकिन कॉपी में गलती से बी लिख दिया। अंग्रेजी में स्पेलिंग मिस्टेक खूब मिली।

केमेस्ट्री के पेपर में ऑब्जेक्टिव छोड़े
12वीं में केमेस्ट्री का पेपर इस बार पेपर कठिन बना था। इस कारण ज्यादातर स्टूडेंट्स ने ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन सॉल्व नहीं किए। कई ने केमिकल फॉर्मूला और अन्य समीकरण गलत लिखे हैं। इससे काफी नंबर कटे हैं। यही हाल फिजिक्स में भी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *