मध्य प्रदेश में शुरू होगी पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा, पचमढ़ी को भी सेवा से जोड़ा

भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के पर्यटन स्थलों को हवाई सेवा से जोडऩे जा रही है, इसमें भोपाल, जबलपुर, पचमढ़ी, उज्जैन और खजुराहो शामिल है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज यानी 14 मार्च को भोपाल के स्टेट हैंगर से दोपहर साढ़े 12 बजे पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा का शुभारंभ करेंगे। इस हवाई सेवा में दो 8-8 सीटर विमान और एक हेलीकॉप्टर होगा।

मिली जानकारी के अनुसार भोपाल, जबलपुर, पचमढ़ी और खजुराहो के बाद आगामी समय में पर्यटकों की मांग पर हवाई सेवा को अन्य शहरों से भी जोड़ा जाएगा। बताया जाता है कि हवाई टैक्सी का न्यूनतम किराया तीन हजार रुपये हो सकता है। हालांकि, यह दूरी के हिसाब से तय होगा। किराये को लेकर अभी निर्णय होना बाकी है। सेवा की शुरुआत में कंपनी ने अपना रूट प्लान तैयार किया है। इसमें कंपनी का दिन के अनुसार रूट प्लान बदलता रहेगा।

एप से टिकट बुक कर सकेंगे पर्यटक

पर्यटक एयर टैक्सी का टिकट एप से बुक कर सकेंगे। हवाई सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी द्वारा यह एप बुक कराया जाएगा। इस एप पर एयर टैक्सी के रूट से लेकर किराया, टाइमिंग सहित सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी। गुरुवार को मुख्यमंत्री डॉ. यादव हवाई सेवा योजना लांच करेंगे।

पहले भी बंद हो चुकी है सेवा

वर्ष 2011 में भी प्रदेश सरकार ने राजधानी भोपाल को जबलपुर, इंदौर, जबलपुर सहित अन्य शहरों को एयर टैक्सी से जोड़ा था। पर्यटन विभाग ने वेंचुरा कंपनी से अनुबंध किया था। यह एयर टैक्सी सेवा चलती रहे, इसके लिए नौ सीटर विमान में तीन सीट का किराये का भुगतान पर्यटन विभाग करता था। अनुबंध खत्म होने के बाद कंपनी ने अपनी सेवा बंद कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *