बालाघाट में कोबरा और हाकफोर्स जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़, नक्सली भागे, कुकर बम व अन्य सामग्री बरामद

भोपाल। मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के गढ़ी थाना क्षेत्र के तहत चकरवाहा के जंगल में बुधवार को तलाशी अभियान के दौरान कोबरा और हाकफोर्स टीम की नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। जवानों की जवाबी कारवाई से नक्सली भाग। मुठभेड़ में कोइ भी जवान हताहत नहीं हुआ है। सुरक्षा बलों ने कुकर बम और नक्सली सामग्री बरामद की है।

नक्सल टेंट, बैटरी, वायर, दवाइयां, कुल्हाड़ी भी मिली

गढ़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चकरवाहा जंगल क्षेत्र में 15 से 20 नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना कोबरा 207 और हॉकफोर्स को मिली। नक्सल विरोधी अभियान के तहत कोबरा 207 और हॉकफोर्स की संयुक्त सर्चिंग टीम जंगल में नक्सलियों की तलाश में निकली। बुधवार सुबह करीब नौ बजे चकरवाहा जंगल क्षेत्र में सर्चिंग एवं एरिया डॉमिनेशन की कार्रवाई के दौरान नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के जवानो पर फायरिंग की।सुरक्षा बलों की ओर से भी जवाबी फायरिंग की गई। जवाबी कार्रवाई से डरकर नक्सली घने जंगल में भाग गए। घटना के बाद हॉकफोर्स की पार्टी द्वारा घटनास्थल पर सर्चिंग की गई। यहां से कूकर बम, नक्सल टेंट, बैटरी, वायर, दवाइयां, कुल्हाड़ी, खाना बनाने के बर्तन, तिरपाल सहित भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की अन्य सामग्री बरामद कर नक्सलियों को आर्थिक एवं सामरिक रूप से नुकसान पहुंचाया है। वर्तमान में पूरे क्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा बलों के द्वारा गहन सर्चिंग की जा रही है।

नक्सलियों पर लगातार की जा रही कार्रवाई

पुलिस द्वारा प्रदेश के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सल उन्मूलन के लिए चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों के तहत वर्ष 2023 में तीन बड़ी कार्रवाई की गई हैं। इन कार्रवाइयों में हॉकफोर्स ने दो महिला नक्सलियों सहित चार हार्डकोर नक्सलियों को धराशायी किया है। इन सभी नक्सलियों पर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संयुक्त रूप से 14-14 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इसके अतिरिक्त अगस्त 2023 में मध्य प्रदेश पुलिस ने जबलपुर शहर से नार्थ बस्तर तथा आरकेबी डिवीजन की मास संगठन का प्रभारी एसजेडसीएम अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव को उसकी पत्नी एसीएम रेमती के साथ गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *