रायसेन, खंडवा सहित कई जिलों में ओले गिरे, सीएम ने दिए फसलों का सर्वे कराने के निर्देश

भोपाल/ रायसेन। मध्यप्रदेश में दो दिन से बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। सोमवार को बैतूल, छिंदवाड़ा में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई। मंगलवार को भी रायसेन, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी जिलों में भी जोरदार बारिश होने के साथ ही ओले गिरे हैं। वहीं दूसरी ओर खंडवा, खरगोन बड़वानी, शाजापुर जिले में भी ओलावृष्टि हुई है।

कलेक्टरों को फसलों का सर्वे कराने के निर्देश

इधर, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराने के निर्देश सभी कलेक्टरों को दिए हैं। कैबिनेट में भी इस पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि संकट की घड़ी में सरकार किसानों के साथ है, जो भी किसान ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से प्रभावित हुआ है, उसका सर्वे गंभीरता से किया जाए और प्रभावित किसानों को तत्काल राहत राशि प्रदान की जाए।

इधर मंगलवार शाम को भी रायसेन, भोपाल में आंधी चलने के साथ ही जोरदार बारिश हुई और ओले गिरे, जिससे गेहूं की फसल आड़ी हो गई और चना की फसल खेतों में बिछ गई। किसानों का कहना है कि बारिश, ओलों और आंधी से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। उधर, छतरपुर, निवाड़ी, शिवपुरी, कोलारस, पोहरी, नरवर सहित कई क्षेत्रों में भी बारिश और ओलावृष्टि हुई है। शिवपुरी जिले के कोलारस, रन्नौद में खेतों में कटी रखी मसूर और सरसों की फसलों को नुकसान हुआ है। दमोह जिले के कई गांवों में भी ओलावृष्टि हुई है।

बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत

शहडोल जिले के बड़ी छतवई गांव में मंगलवार की दोपहर लकड़ी बीनने के लिए गई बब्बा बैगा की 9 वर्षीय बेटी मनीषा और सहारू बैगा के 7 वर्षीय गणेश की बिजली गिरने से मौत हो गई। दोनों बच्चे तेज बारिश से बचने के लिए महुआ के पेड़ के नीचे खड़े थे, तभी पेड़ पर बिजली गिर गई। सोमवार को बैतूल जिले के भीमपुर क्षेत्र के रैयतवाड़ी गांव में बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत हो गई थी।

आज और कल भी बादल छाए रहने के आसार

बता दें, बिहार के आसपास और छत्तीसगढ़ से तेलंगाना तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। प्रति चक्रवात के कारण आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के आसपास हवाएं चल रही हैं, जिससे मध्यप्रदेश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में नमी आ रही है। इस वजह से मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 3 दिन के लिए प्रदेश में आरेंज और यलो अलर्ट जारी किया था। इस दौरान ओले, तेज हवा और बारिश का दौर जारी रहेगा। 27 फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान जताया था। 28 और 29 फरवरी को भी बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं धूप भी निकलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *