दो दिन और बारिश- ओले का अलर्ट, इन जिलों में रह सकता है ऐसा मौसम

भोपाल। मौसम विभाग ने 2 और 3 मार्च को भी मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ ही बारिश होने और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। शनिवार को सुबह भोपाल में बिजली चमकने के साथ ही बारिश हुई।

आज इन जिलों में गिर सकते हैं ओले

मौसम के अनुसार 2 मार्च शनिवार को रीवा, मऊगंज, मैहर, सतना, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, उज्जैन, आगर मालवा, शाजापुर, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, मुरैना, गवालियर, दतिया, भिंड, बुरहानपुर जिले में ओले गिर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर खरगोन, खंडवा, राजगढ़, अशोकनगर, दमोह, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, उमरिया में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है, जबकि नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, इंदौर, देवास, सीहोर, हरदा, जबलपुर, कटनी, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर में मौसम साफ रह सकता है।

कल भी यहां हल्की बारिश होने का अनुमान

रविवार 3 मार्च को टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, निवाड़ी, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, उमरिया, डिंडौरी, मंडला और बालाघाट जिले में हल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश के बाकी जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। भोपाल में तीन मार्च को बादल छाए रहने, इसके बाद मौसम खुलने का अनुमान है।

इस वजह से बदला रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण ईरान के आसपास चक्रवात के रूप में सक्रिय हो चुका है। इसके असर से दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है, जिससे मध्यप्रदेश में बारिश होने के साथ ही ओले गिर रहे हैं।

उज्जैन में उड़ गया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का पंडाल

शुक्रवार को उज्जैन में आंधी से रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में लगे खान-पान के स्टॉल के कई पंडाल उड़ गए, जिससे नुकसान हुआ है। पुलिसकर्मियों ने वहां फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। फिलहाल मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का दौरा कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया है।

किसानों के लिए एडवायजरी जारी

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने किसानों के लिए जारी करते हुए कहा कि बारिश, ओले से खेतों में खड़ी फसल गेहूं, चना व अन्य फसलों को नुकसान हो सकता है। वहीं खलिहानों में रखी फसलें भी खराब हो सकती हैं।

One thought on “दो दिन और बारिश- ओले का अलर्ट, इन जिलों में रह सकता है ऐसा मौसम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *