छिंदवाड़ा और बैतूल में ओले बरसे, बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत

बैतूल/ छिंदवाड़ा। सोमवार को दोपहर बाद अचानक मौसम बदलने के साथ ही बैतूल और छिंदवाड़ा जिले के कई इलाकों में तेज बारिश होने के साथ ही चना और बेर के आकार के ओले गिरे, जिससे जमीन पर बर्फ की चादर बिछ गई थी। बैतूल जिले के भीमपुर क्षेत्र में बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत हो गई। ओले गिरने से खेतों में खड़ी गेहूं, चना की फसलों और सब्जियों को नुकसान होने की आशंका है।

बेर, चना के आकार के ओले गिरे

बताया जाता है कि बैतूल जिले में शाम 4 बजे के बाद अचानक मौसम बदला और तेज बारिश होने के साथ ही करीब 15 मिनट तक ओलावृष्टि होती रही, जिससे जमीन पर बर्फ बिछ गई थी। ग्राम भक्तनढाना, पाठई के अलावा शाहपुर क्षेत्र के बरेठा, देसावाड़ी में जमकर ओले बरसे। जिले में शाहपुर तहसील क्षेत्र के बरेठा, देसावाड़ी ग्राम पंचायत क्षेत्र में चने और बेर के आकार के ओलों की बारिश हुई है। अन्य गांवों में भी हल्की ओलावृष्टि होने से गेहूं, चना और सब्जी की फसलों को नुकसान पहुंचा है। शाहपुर से सचिन शुक्ला ने बताया कि सोमवार को शाम करीब चार बजे गरज-चमक के साथ तेज बारिश प्रारंभ हो गई। बरेठा क्षेत्र में और देसावाड़ी ग्राम में तेज ओलावृष्टि हुई है। वहीं दूसरी ओर चिचोली सहित आसपास के इलाकों में शाम 4 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई थी। इधर, बडोरा, बैतूल, सोनाघाटी, चिखलार सहित अन्य इलाकों में शाम चार बजे से तेज बारिश होने से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। वर्तमान में जिले के कई क्षेत्रों के खेतों में गेहूं की फसल पककर खड़ी है। ओलावृष्टि होने से गेहूं की बालियां टूटकर गिर सकती हैं। साथ ही बारिश से दानों की चमक भी खत्म हो गई है, जिससे गेहूं की पैदावार पर असर पड़ेगा।

बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़ी थीं बकरियां

मिली जानकारी के अनुसार बैतूल जिले के रैयतवाड़ी में बारिश से बचने के लिए बकरियां खेत के पेड़ के नीचे खड़ी थीं, तभी पेड़ पर बिजली गिरने से 15 बकरियों की मौत हो गई। ये बकरियां रैयतवाड़ी के सुकलू मर्सकोले और सुखदेव मर्सकोले की बताई जा रही हैं।

छिंदवाड़ा में भी बारिश, ओलावृष्टि

सोमवार को बैतूल के पड़ोसी जिले छिंदवाड़ा के कई क्षेत्रों में तेज बारिश होने के साथ ही ओलावृष्टि हुई, जिससे जनजीवन प्रभावित होने के साथ ही फसलों को नुकसान होने की आशंका है। बता दें, मौसम विभाग ने नर्मदापुरम, जबलपुर सहित कई जिलों में बारिश होने के साथ ही ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *