अकुशल श्रमिक होंगे कुशल, सीख रहे कम्प्यूटर

भोपाल। उद्योगों में सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) के बढ़ते उपयोग को देखते हुए अब श्रमिकों और उनके परिवार के आश्रितों को नि:शुल्क कम्प्यूटर सिखाया जा रहा है। प्रदेश के श्रमिक और उनके आश्रित अपनी रूचि के अनुरूप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम सीख रहे हैं। उन्हें इलेक्ट्रिशियन, फिटर मैकेनिकल और वेल्डिंग वर्क में प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस प्रकार का प्रशिक्षण मध्यप्रदेश के तीन हजार श्रमिकों एवं उनकेे परिवार के आश्रितों को प्रदान किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण पूरी तरह नि:शुल्क प्रदान किया जा रहा है।

तीन हजार श्रमिकों को दी जा रही ट्रेनिंग

सेडमैप की कार्यकारी संचालक श्रीमती अनुराधा सिंघई ने बताया कि श्रमिक और उनके परिवार के आश्रितों का जीवन स्तर ऊॅंचा उठाने और आजीविका संवर्धन के लिए उन्हें नि:शुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा उद्योगों की आवश्यकता और मांग को देखते हुए विभिन्न ट्रेड्स में तीन हजार श्रमिकों को मार्च माह के अंत तक प्रशिक्षित कर दिया जाएगा।

विभिन्न ट्रेड में दिया जा रहा प्रशिक्षण

‘‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’’ की संकल्पना को साकार करने के लिए कुशल, उच्च कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता की पूर्ति करने के उद्देश्य से सभी प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए साफ्टवेयर डेवलपमेंट ट्रेड में 600, डेस्कटॉप पब्लिशिंग (डी.टी.पी.) ट्रेड में 450 श्रमिकों एवं उनके परिवार के आश्रित सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी के साथ ड्राफ्ट्स पर्सन सिविल वर्क में 450, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में 600, वेल्डिंग ट्रेड में 450 और फिटर ट्रेड में भी 450 इस प्रकार कुल 3000 श्रमिकों एवं उनके परिवार के आश्रित सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

नि:शुल्क दिया जा रहा प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर एवं जबलपुर जिला मुख्यालयों में यह कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि अकुशल श्रमिक एवं उनके आश्रित लघु अवधि कौशल प्रशिक्षण पाकर उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप तैयार हो सकें। प्रशिक्षण द्वारा पात्र पंजीयनधारी श्रमिक एवं उनके पंजीयन कार्ड से जुड़े परिवार के सदस्य लाभान्वित हो रहे हैं। यह सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरी तरह नि:शुल्क हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *